MRP से अधिक पर किताबें बेच रहा था दुकानदार, जांच करने गए तहसीलदार के साथ दुकान संचालक ने की मारपीट, 5 लोगों पर FIR दर्ज

जबलपुर में एनसीआरटी की किताबों को कीमत से अधिक मूल्य पर बेचने की शिकायत पर जांच करने गए नायब तहसीलदार के साथ चिल्ड्रन बुक हाउस के मालिक और

जबलपुर :  अप्रैल माह से बच्‍चों के स्कूल खुलने के बाद से स्कूलों की किताब बेचने वाले दुकान संचालकों की चांदी हो गई है। दुकान संचालक स्कूलों की किताबे मनमाने दामों पर बेचकर अविभावकों की जेब खाली कर रहे है। जबलपुर के नौदरा ब्रिज के पास स्तिथ चिल्ड्रन बुक हाउस के संचालक द्वारा बच्‍चों की किताबों के दाम बढ़ाकर बेचने की शिकायत (shopkeeper assaulted Tehsildar who went to investigate) के बाद जांच करने गए तहसीलदार के साथ दुकान संचालक ने मारपीट कर (Book house operator beat up Tehsildar) दी। पुलिस ने 5 आरोपियों पर एफआईआर दर्ज की है।

दरअसल, जबलपुर कलेक्टर ने डॉ इलैयाराजा टी को चिल्ड्रन बुक हाउस के संचालक द्वारा मनमाने रेट ग्राहकों से वसूलने की शिकायत मिली थी। जिसके बाद कलेक्टर ने तहसीलदार सहित अन्य लोगों की एक टीम बनाकर जांच के आदेश दिए थे। गुरुवार को जब जांच टीम दुकान संचालक के पास पहुंची तो दुकानदार और उसके बेटों ने तहसीलदार और नापतोल के निरीक्षक के साथ गुंडागर्दी और मारपीट शुरू कर दी। जांच टीम ने चिल्ड्रन बुक हाउस के संचालक सुरेश सोनी और अन्य पांच लोगों के खिलाफ ओमती थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

50 रुपए की किताब 65 रुपए में बेची
रांझी क्षेत्र के नायब तहसीलदार सुरेश सोनी कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी के निर्देश पर किताबों की एमआरपी से अधिक कीमत वसूलने की शिकायतों की जांच के के लिए गुरुवार को तकरीबन 4 से 5 बजे के बीच चिल्ड्रन बुक हाउस पहुंचे थे। उन्होंने एक प्राइवेट व्यक्ति को कक्षा आठवीं की एनसीआरटी की वर्ष 2017 संस्करण की सांइस की किताब खरीदने वहां पहुंचाया। दुकानदार द्वारा इस व्यक्ति से 50 रूपए की एमआरपी अंकित इस किताब के 65 रूपए वसूले गए। एमआरपी से अधिक कीमत पर किताब बेचने पर दुकान सील करने की कार्रवाई की जाने लगी तभी चिल्ड्रन बुक हाउस के मालिक अखिलेश वर्मा ने अभ्रद्रता करते हुए न केवल शासकीय कार्य में बाधा पैदा की, बल्कि नायब तहसीलदार के साथ छीना-झपटी भी की। चिल्ड्रन बुक हाउस के मालिक द्वारा की गई इस अभ्रद्रता में उनके परिवार के सदस्यों धनेश वर्मा, सूर्य प्रकाश वर्मा, शशांक श्रीवास्तव, हर्षित एवं अन्य शामिल थे। इन सभी ने नायब तहसीलदार की घेराबंदी कर रास्ता रोक लिया व दुकान को सीलबंद करने से मना करने के साथ ही सार्वजनिक रूप से गंदी-गंदी गालियां देकर मारपीट एवं हाथापाई भी की।

दुकान संचालक के खिलाफ मामला दर्ज
मामले में नायब तहसीलदार की रिपोर्ट पर ओमती पुलिस थाने में चिल्ड्रन बुक हाउस के मालिक अखिलेश वर्मा, धनेश वर्मा, सूर्य प्रकाश, शंशाक श्रीवास्तव एवं हर्षित के खिलाफ धारा 147 186, 353, 332 एवं 341 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *