रेत से भरे 15 ट्रक, 2 ट्रैक्टर पकड़े; रेत कंपनी ने सुबह काटी रॉयल्टी …

रेत से भरे 15 ट्रक, 2 ट्रैक्टर पकड़े; रेत कंपनी ने सुबह काटी रॉयल्टी … रात 3 बजे भिंड एसपी उतरे सड़क पर ..!

भिंड जिले की रेत खदानों से अवैध उत्खनन करना से लेकर परिवहन करने तक का खेल जारी है। भिंड एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान रेत के अवैध कारोबार पर शिकंजा कसने के लिए रात 3:00 बजे सड़क पर उतरे। यहां रेत के ओवरलोड व बिना रॉयल्टी समेत 15 ट्रक व दो ट्रैक्टरों को भी पकड़ा। वाहनों को पकड़कर माइनिंग विभाग को सौंप दिए है। यह सभी वाहन पुलिस लाइन में खड़े कराए गए। भिंड एसपी की कार्रवाई में सेंध लगाने के लिए रेत उत्खनन कराने वाली कंपनी के लोगों ने माफियाओं के साथ सांठगाठ कर रखी है। कंपनी ने रात में पकड़े गए ट्रकों की रॉयल्टी सुबह काट दी है।

भिंड जिले में 30 से अधिक रेत खदानों पर उत्खनन कराने का टेंडर कंपनी राघवेंद्र कुमार सिंह फर्म पर है। वहीं शिवा भी पेटी कॉन्ट्रैक्ट पर उत्खनन करा रही है। जिलेभर में 30 से अधिक खदानों पर रेत का अवैध उत्खनन चल रहा है। अवैध खदानों को रेत माफिया व रेत टेंडर लेने वाली कंपनी के लोगों चलवा रहे हैं। जब इन अवैध खदानों से ट्रकों को बिना रॉयल्टी को भरवाया जाता है इसके बाद चेकिंग मिलने के उपरांत रेत का टेंडर लेने वाली कंपनी रॉयल्टी को तत्काल काटकर देती है। ऐसा ही तस्तवीर एक बार फिर बनी। भिंड एसपी चौहान सोमवार-मंगलवार की रात के 3:00 बजे सड़क पर उतरे और रेत से ओवरलोड वाहनों को पकड़ा। इस दौरान बिना रॉयल्टी के चार ट्रक मिले, जिनसे नंबर प्लेट गायब थी।

फर्जी रॉयल्टी का खेल जारी

वाहन पकड़ जाने के बाद रॉयल्टी काटे जाने का फर्जीवाड़े का खेल लंबे समय से जिले में रेत कंपनी करती आ रही है। भिंड एसपी की कार्रवाई को कमजोर करने के लिए रेत कंपनी ने षड्यंत्र रचा। रेत माफियाओं से मिलकर रेत कंपनी के लोगों ने रात में पकड़े गए चार ट्रकों की रॉयल्टी सुबह काट दी है। जबकि एसपी चौहान ने ट्रक रात 3बजे पकड़े थे। ये सब पुलिस के कैमरों में रिकॉर्डिड है। इस तरह फर्जी रॉयल्टी का भी खेल चल रहा है।

गांव में छुपाए ट्रक

भिंड एसपी द्वारा की जाने वाली कार्रवाई के बाद रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया। एसपी चौहान रात्रि 2:00 बजे निकले। करीब 3:00 बजे तक सड़क पर रहे। इस दौरान 15 ट्रक, दो ट्रैक्टर पकड़े। यह सूचना जैसे ही रेत माफियाओं को लगी तो वह अपने रेत वाहनों को छिपाने में जुड़ गए। भारौली से लेकर अमायन, परर्याच, धौर समेत कई गांव में ट्रकों को छुपाया गया। इसके बाद रेत की वाहनानों को छुढ़ाए जाने के के लिए रेत कंपनी के कर्ताधर्ताओं के फोन भी माइनिंग विभाग के लोगों पास आना शुरू हुए। इस कार्रवाई के दौरान रेत माफियाओं के कुछ अफसरों ने उनके निकटतम रहने वालों के पास भी फोन किए। फिलवक्त माइनिंग विभाग इन सभी ट्रकों व ट्रैक्टरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई में जुटी है।

सुबह काटी गई रेत कंपनी राघवेंद्र कुमार सिंह द्वारा रॉयल्टी।
सुबह काटी गई रेत कंपनी राघवेंद्र कुमार सिंह द्वारा रॉयल्टी।

चालकों के मोबाइल कराए जब्त

कार्रवाई के दौरान एसपी चौहान ने वाहन चालकों के माेबाइल जब्त कराए। इस दौरान रेत वाहनों को निकवालने व खड़े किए जाने की लोकेशन देने के लिए रेत माफियाओं के फोन भी ड्राइवरों के फोन पर आते रहे। जब रेत माफियाओं को इन ड्राइवरों के पकड़े जाने की जैसे ही जानकारी लगी तो उन्होंने भी अपने मोबाइल बंद कर लिए और सड़क से गायब हो गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *